भोजपुरी फिल्मों में हरफनमौला कलाकार सीपी भट्ट का नाम बड़ी इज्जत के साथ लिया जाता है. वे भोजपुरी फिल्मों के एकमात्र ऐसे कलाकार हैं जो हर रोल में फिट बैठते हैं, इसीलिए उन के लिए एक कहावत चलन में है कि ‘सीपी फिट तो पिक्चर हिट’.

सीपी भट्ट ने अभी तक 250 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया है और अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. आज वे भोजपुरी के सब से बिजी कलाकारों में से एक हैं.

भोजपुरी फिल्म ‘बापजी’ के सेट पर हुई एक मुलाकात में सीपी भट्ट से लंबी बातचीत हुई. पेश हैं, उसी के खास अंश:

आप को वकालत जैसे पेशे को छोड़ कर भोजपुरी फिल्मों में काम करने का विचार कैसे आया?

– मैं गोरखपुर जिले के देहाती इलाके का रहने वाला हूं. मेरे पिता और भाई थिएटर से जुड़े रहे हैं. वे थिएटर के मंजे हुए कलाकारों में गिने जाते हैं. मैं ने भी पढ़ाई के साथ-साथ थिएटर करना शुरू कर दिया था. थिएटर ने मुझे ऐसी पहचान दिलाई कि मेरी अदाकारी की गूंज भोजपुरी सिनेमा तक पहुंच गई, जिस के चलते मुझे पहली भोजपुरी फिल्म ‘पिया तोसे नैना लागे’ का प्रस्ताव आया.

ये भी पढ़ें- भोजपुरी फिल्म “यमदूत” में नजर आने वाले हैं ये बड़े अभिनेता, देखें फोटोज

पहली फिल्म में ही मेरी ऐक्टिंग को इतना सराहा गया कि मेरे सामने अचानक से दर्जनों फिल्मों के औफर आ गए.

बौलीवुड फिल्म कलाकारों की तरह भोजपुरी के कलाकारों को इश्तिहारों के लिए कम साइन किया जाता है, इस के बावजूद आप ने ढेर सारे इश्तिहार किए हैं. इस के पीछे क्या राज है?

– मुझे इश्तिहारों के लिए तमाम औफर आते रहते हैं. इस की एक वजह मेरी भोजपुरी बैल्ट में अलग पहचान को जाती है. चूंकि अकेले उत्तर प्रदेश व बिहार में 35 करोड़ से भी ज्यादा भोजपुरी दर्शक हैं, जिसे कंपनियां अच्छी तरह से जानती हैं. मेरी अलग पहचान ने मुझे कई इश्तिहारों में काम करने का मौका दिया है. इन में मैक्स इंश्योरैंस, ग्रीन प्लाईवुड, 7अप जैसी बड़ी कंपनियों के इश्तिहार शामिल हैं.

भोजपुरी टैलीविजन चैनलों द्वारा ज्यादातर फिल्में और गाने ही प्रसारित किए जाते हैं. इन पर भोजपुरी के धारावाहिक और रिएलिटी शो बहुत कम प्रसारित होते हैं. क्या वजह है कि भोजपुरी के चैनलों पर ऐसे कार्यक्रम नहीं आ रहे हैं?

– आप सही कह रहे हैं. भोजपुरी के ज्यादातर चैनल फिल्मों और गानों में सिमट कर रह गए हैं, फिर भी कुछ टीवी चैनल ऐसे हैं, जो धारावाहिकों और रिएलिटी शो को ज्यादा तवज्जुह देते रहे हैं. इन्हीं में से एक भोजपुरी ‘गंगा’ चैनल पर लंबे समय तक प्रसारित हुए लोकप्रिय सीरियल ‘बगल वाली जान मारेली’ में मैं भी काम कर चुका हूं.

इस चैनल द्वारा कई रिएलिटी शो भी प्रसारित होते रहे हैं. मुझे उम्मीद है कि आने वाले दिनों में दूसरे चैनलों पर भी इस तरह की कोशिशें तेज होंगी.

आप की वह फिल्म जिस में आप के काम को सब से ज्यादा तारीफ मिली है?

– वैसे तो मुझे अपनी सभी फिल्मों में तारीफ मिलती रहती है, फिर भी जिन फिल्मों में मेरी अदाकारी को सब से ज्यादा तारीफ मिली है, उन में ‘दबंग सरकार’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘नागिन इच्छाधारी’, ‘लावारिस’, ‘मुकद्दर’, ‘कुली नंबर वन’, ‘दूल्हे राजा’, ‘घरवाली बाहरवाली’, ‘सुहाग’ जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं. मैं ने इन फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदारों से लोगों का दिल जीता है.

ये भी पढ़ें- इस भोजपुरी फिल्म में पल्लवी के साथ रोमांस कर रहे हैं विमल पांडे, फोटोज हुईं वायरल

भोजपुरी सिनेमा में आप के समय के कई कलाकारों ने ऐंट्री मारी और एक ही इमेज में बंध कर रह गए, जबकि आप ने कई तरह के रोल कर के इंडस्ट्री में एक अलग ही इमेज बना ली है. क्या इस से आपस में होड़ नहीं होती है?

– फिल्मों में मेरी होड़ किसी से नहीं है, चाहे वे मुझ से पहले आए हों या बाद में आए हों. अगर होड़ है तो वह खुद से है, क्योंकि मैं हर अगली फिल्म में पिछली फिल्म को देख कर और अच्छा करने की कोशिश करता हूं. मैं हर रोज अपनी ऐक्टिंग और डांस पर होमवर्क करता हूं.

जिन कलाकारों ने तकरीबन मेरे साथ ही ऐक्टिंग शुरू की थी, वे भी आज अपनी विधा के टौप के ऐक्टर हैं. भले ही वे किसी एक इमेज में ही बंध कर ऐक्टिंग करते रहे हों, पर यह उन की खूबी है कि वे खुद को एक ही इमेज से दर्शकों को बांधे रखने में कामयाब रहे हैं.

जहां तक मेरा सवाल है, तो मैं इसलिए कई तरह के रोल में अपनेआप को फिट कर पाया हूं, क्योंकि मैं किसी एक इमेज में बंध कर नहीं रहना चाहता था. और मैं इस में कामयाब भी रहा.

भोजपुरी फिल्मों में आइटम डांस खूब होते हैं. क्या आइटम डांस के जरीए भोजपुरी फिल्में हिट होती हैं या फिल्म की कहानी से?

– भोजपुरी फिल्मों से अब आइटम डांस खत्म हो रहे हैं. ऐसा कतई नहीं है कि भोजपुरी फिल्मों में आइटम डांस जबरदस्ती डाले जाते हैं, बल्कि फिल्मों में उन का होना फिल्मों की कहानी पर निर्भर करता है. हां, यह जरूर है कि कभीकभार कुछ आइटम डांस इतने हिट हो जाते हैं कि दर्शक सिनेमा की तरफ खुदबखुद खिंचे चले आते हैं.

ये भी पढ़ें- जल्द ही शादी के बंधन में बंधने जा रही हैं ये बोल्ड भोजपुरी एक्ट्रेस, पढ़ें खबर

जहां तक फिल्मों के कामयाब होने का सवाल है तो फिल्म हिट होती है उस की कहानी, छायांकन, ऐक्टिंग और टैक्नोलौजी से.

साल 2020 में आप को अपनी किन फिल्मों के आने का इंतजार रहेगा?

मेरी भोजपुरी की एक दर्जन से ज्यादा फिल्में रिलीज हो रही हैं, जिन में ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘बापजी’, ‘दिल धकधक करे’, ‘रण’ वगैरह शामिल हैं. इस के अलावा मेरी हिंदी की 5 फिल्में भी रिलीज हो रही हैं.

Tags:
COMMENT