सवाल-

पसीने की बदबू से मैं बहुत परेशान हूं. सुझाव दीजिए?

जवाब-

पसीना आने की कई वजह हो सकती हैं, जैसे रोजाना न नहाना, अंदरूनी कपड़े न बदलना, फंगस द्वारा चमड़ी का संक्रमण, डाइबिटीज की कुछ दवाओं का सेवन वगैरह.

रोजाना ताजा पानी से नहाएं, साफसुथरे कपड़े पहनें, पसीने को बदन पर ज्यादा देर तक रिसने न दें और खाली पेट व खाने के 2 घंटे बाद शुगर की जांच कराएं.

ये भी पढ़ें- जब भी मैं सेक्स करता हूं तो कमर में 2 दिनों तक दर्द रहता है, मैं क्या करूं?

पसीने की बदबू को कहें बाय-बाय

गरमी के मौसम में त्वचा से जुड़ी परेशानियां खूब होती है. गर्मी की वजह से बहने वाला पसीने की भी बदबू से आप परेशान रहती हैं. कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की बदबू से आपको शर्मिदगी भी महसूस होती है. यह पसीना आपके शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी पैदा करता है.

ऐसे में आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनाकर पसीने की बदबू को बाय-बाय कर सकती हैं.

 

आलू

पसीने की बदबू वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगड़ने से भी पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है. नहाने के टब के पानी में फिटकरी और पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक और ताजगी का अहसास होता है और पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें- मेरी पत्नी निहायत ही झगड़ालू और क्रोधी है और हमेशा मेरी मां के साथ लड़ती रहती है, मैं क्या करूं?

बेकिंग सोडा

बेंकिंग सोडा पसीने की बदबू को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है. बेंकिग सोडा, पानी और नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अंडर आर्म्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें. इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी. बेंकिग सोडा और टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आर्म्स और पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धो डालिए. इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी.

 

गुलाब जल

नहाने के पानी के टब में गुलाब जल मिलाने से कोमलता मिलती है. दो बूंद ट्री आयल और दो चम्मच गुलाबजल मिलाकर इस मिश्रण को काटनवूल की मदद से अंडरआर्म्स में लगाने से पसीने की समस्या से निजात मिलती है. बालों से पसीने की बदबू को रोकने के लिए एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू रस को मिलाकर बालों को धोने से पसीने की बदबू खत्म हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- मैं शादी के बाद सेक्स को ले कर डरी हुई हूं, क्या महिलाओं में सेक्स संबंधी समस्याएं होती हैं?

Tags:
COMMENT